बिना जिम जाए तेजी से घटा सकते हैं वजन, बस फॉलो करें ये आसान से हेल्दी रुटीन

You can lose weight fast without going to gym, just follow this easy healthy routine: वजन कम करना इन दिनों बहुत ही बड़ी चुनौती हो चुकी है। रोजाना के बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर एक्सरसाइज करना और जिम जाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने में असमर्थ हैं, तो परेशान न हों। वजन कम करने के लिए आपको हार्डकोर एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है, बल्कि आप कुछ डाइट प्लान और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से अपने शरीर का वजन घटा सकते हैं

पुश अप्स

पुशअप्स आपकी चेस्ट, शोल्डर और आर्म्स की एक्सरसाइज करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने हाथों को जमीन पर करीब कंधे के बराबर दूरी पर हथेलियों के बल पर रखें। साथ ही अपने घुटनों को मोड़ें। अब अपने हाथों को मोड़ते हुए शरीर को नीचे लेकर आएं और फिर वापिस उपर की ओर आएं।

बर्पीज

यह एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है जिससे बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। इससे हार्ट रेट तुरंत बढ़ती है जिससे फैट बर्न होता है। इससे मसल्स को स्ट्रेंथ मिलती है और बॉडी में टोन आता है।

चिन अप्स

चिन अप्स एक बेहतरीन अपर बॉडी वर्कआउट है। जिम में अक्सर लोग चिन अप्स करते हैं। लेकिन अगर आप घर पर जिम वर्कआउट कर रहे हैं तो चिनअप्स करें। आप अपने घर की दीवार की रॉड पर इस एक्सरसाइज का अभ्यास कर सकते हैं। आप इस रॉड को अच्छी तरह पकड़ें। अब अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। उसके बाद वापिस नीचे आएं

जंप स्क्वैट

यह एक हाई एनर्जी वर्कआउट है, जिससे आपके पूरे शरीर पर काम होता है। जंप करने से आपकी हार्ट रेट बढ़ती है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज से आपको स्ट्रेंथ मिलती है।

स्क्वैट्स

यह एक्सरसाइज आपकी थाईज की मसल्स को बिल्डअप करते हैं, आपके निंतबों को आकार देते हैं। इसे करने के लिए दोनों हाथ सामने की ओर खुले रखें, सीधे खड़ें हो और छाती थोड़ी सी बाहर निकालें। अपने घुटनों को मोड़ते हुए ऐसे बैठें जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हों। अपने घुटनों को पंजों के सामांतर ही रखें। जब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं। ऊपर आते समय सांस छोड़ें।

माउंटेन क्लिम्बर

आपको इस वर्कआउट की धीमी गति से शरुआत करनी चाहिए। कई बार करने के बाद आप गति बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी लेग्स, कोर, शोल्डर और एब्स पर काम होता है।

स्किपिंग

वजन कम करने के लिए यह एक मजेदार एक्सरसाइज है। यह एक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज है जिससे भारी मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इससे आपके लेग्स और आर्म्स में टोन आता है।

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *