कौन बनेगा सबसे अमीर, दुनिया के टॉप-11 में पहुंचे अंबानी, अडानी भी नहीं है बहुत पीछे, देखें दिलचस्प मुकाबला

मुकेश अंबानी अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों के ग्रुप में ग्यारहवें शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर रिकॉर्ड हाईस्ट लेवल पर पहुंच गया है। रिलायंस कंपनी के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 100.6 अरब डॉलर (करीब 7558 अरब रुपये) को क्रॉस कर गई है। इस तरह मुकेश अंबानी 100 अरब डॉलर से ज्यादा की नेटवर्थ वाले दुनिया के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में 11वें व्यक्ति बन गए हैं

मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी

ब्लूमबर्ग के इंडेक्स में शीर्ष-15 में गौतम अडानी भी शामिल हैं। अडानी की नेटवर्थ 73.3 अरब डॉलर (लगभग 5507.14 अरब रुपये) की है और वो इस क्लब में14वें स्थान पर हैं।100 बिलियन से ज्यादा की नेटवर्थ वालों में पूरे एशिया से मुकेश अंबानी प्रतिनिधित्तव करते हैं।

बता दें इससे पहले अडाणी ग्रुप ने बड़ी छलांग लगाई थी । एक रिपोर्ट के मुताबिक अडाणी ग्रुप के मालिक गौतम अडाणी ने एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन का तमगा हासिल किया था। साल 2020 में इसी समय उनकी संपत्ति 1.40 लाख करोड़ रुपए थी, जो अब 5.05 लाख करोड़ रुपए हो गई है। पिछले एक साल में गौतम अडाणी की संपत्ति में हर दिन 1,002 करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है।

एलन मस्क शीर्ष पर बरकरार

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क इस लिस्ट में टॉप पर हैं। मस्क की नेटवर्थ 222 अरब डॉलर (लगभग 16679.19 अरब रुपये) है। 100 अरब डॉलर के एलीट पैनल में माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स, गूगल के लैरी पेज, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और मशहूर स्टॉक ट्रेडर वारेन बफेट का नाम पहले से इस क्लब में शामिल है।

जेफ बेजोस

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एमेजॉन के जेफ बेजोस हैं। बेजोस की नेटवर्थ 191 अरब डॉलर (लगभग 14350.12 अरब रुपये) है।

अंबानी से बस तीन कदम दूर हैं अडानी

दुनिया के रईसों में 11 वें स्थान पर मुकेश अंबानी तो 14 वें स्थान पर गौतम अडानी का नाम है। इस तरह बिजनेस के नजरिए से देखा जाए तो गौतम अडानी मुकेश अंबानी से बुहत पीछे नहीं हैं। एक- दो दिन शेयर मार्केट की चाल बदल जाए तो ये फासला खत्म हो सकता है। वहीं देश के दो सबसे बड़े रईसों के बीच आने वाले समय में टक्कर हो सकती है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ग्रीन एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा की है। वहीं अडानी ग्रुप पहले से ही ग्रीन एनर्जी के बिजनेस में है।

अडानी ग्रुप का विदेशों में भी बड़ा कारोबार

वैसे तो अडानी ग्रुप के ज्यादातर बिजनेस इंफ्रास्टकचर डेव्लमेंट से जुड़े हुए हैं। भारत सहित विदेशों में भी इस ग्रुप ने बड़ी- बड़ी खानों को लीज पर लिया हुआ है। वहीं भारत के दृष्टिकोण से मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच पहली बार किसी उद्योग में सीधी टक्कर होने जा रही है।

100 गीगावॉट सोलर एनर्जी प्रोडक्शन का लक्ष्य

रिलायंस गुजरात के जामनगर में 5 हजार एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्पलेक्स बना रही है। साल 2030 तक रिलायंस ने 100 गीगावॉट सोलर एनर्जी उत्पादित करने का टारगेट सेट किया है। इसके लिए रिलायंस चार बड़ी फैक्ट्री स्थापित करने जा रहा है। जिनमें से एक सोलर मॉड्यूल फोटोवोल्टिक मॉड्यूल बनाएगी। दूसरी एनर्जी के स्टोरेज के लिए अत्याधुनिक एनर्जी स्टोरेज बैटरी बनाने का काम करेगी। तीसरी, ग्रीन हाइड्रोजन के प्रोडक्शन के लिए एक इलेक्ट्रोलाइजर बनाएगी। चौथी हाइड्रोजन को एनर्जी में बदलने के लिए फ्यूल सेल बनाएगी।

About Rahul

Check Also

Madhuri Dixit को भी हॉटनेस के मामले में मात देती है Ambani की बहन,यकीन नहीं तो देख ले यह तस्वीर

Madhuri Dixit को भी हॉटनेस के मामले में मात देती है Ambani की बहन,यकीन नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *