चेहरे पर चमक ले आएंगे ये ब्यूटी टिप्स झट से ग्‍लो, ये घरेलू उपाय लड़के भी अपना सकते हैं

These beauty tips will bring glow on the face, these home remedies can also be adopted by boys: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में चेहरे का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो गया है. ऐसे में हम उन बाजारू ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की तरफ आकर्षित हो जाते हैं जिनका विज्ञापन हमारे दिमाग में बैठ जाता है.शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन आपके किचन में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आप निखरी-जवान त्वचा पा सकती हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इन चीजों के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के नुकसान की आशंका बहुत कम होती है

यहां कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप गोरी, निखरी और साफ त्वचा पा सकते हैं.

अगर आपको लग रहा है कि आपके चेहरे की चमक कहीं खो गई है तो घबराने की जरूरत नहीं. घर में मौजूद मिल्क पाउडर में शहद मिलाएं. इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें. सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आ जाएगा.

दही से मसाज करें

चेहरे को गोरा बनाने के लिए दही काम की चीज है. दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो कि एक नेचुरल ब्लीच है. हाथ में दही लेकर उससे चेहरे पर मसाज कीजिए और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए. आपको तुरंत ही रंगत में अंतर नजर आने लगेगा.

सांवलापन दूर करता है टमाटर

अगर आप सांवलेपन से परेशान हैं तो टमाटर आपकी मदद करेगा. आप टमाटर या अंगूर के रस को चेहरे पर लगाकर सूखने पर धो लें. ऐसा नियमित रूप में करने से चेहरे का सांवलापन दूर होता है. टमाटर गोरे होने के नुस्खे में शामिल होता है.

हल्दी और मलाई

हल्दी और मलाई का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है और स्किन दमकने लगती है. इसके लिए 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी अच्छी तरह से मिलाएं और आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं. कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर धीरे-धीरे हाथों से मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें.

पपीता

पका हुआ पपीता को मैश कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें. कुछ देर के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें. हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें. धीरे-धीरे चेहरे की चमक वापस आ जाएगी.

एलोवेरा

ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा काफी अच्छा माना गया है. एलोवेरा की पत्ती का जेल निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. रोजाना एक बार ऐसा करें आपकी स्किन चमक उठेगी.

रोजाना करें चेहरे की सफाई

इन सब में सबसे जरूरी है चेहरे की साफ सफाई. इसके लिए रोजाना चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं, अच्छा फेसवॉश लगाएं और हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रब जरूर करें

चंदन

चेहरे पर निखार लाने के लिए चंदन का फेसपैक चेहरे पर लगाएं. इसके लिए प्योर चंदन को घिसें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 बार ऐसा करें.

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *