दुनिया में सिर्फ यही 4 देश हैं जहां से दूर है कोरोना वायरस, एक ने नाम पर भी बैन लगाया

दुनिया में आज सिर्फ अंटार्टिका महाद्वीप ही बच गया है, जहां कोरोना वायरस दस्तक नहीं दे सका है। लेकिन, बाकी महाद्वीपों में भी 9 ऐसे देश बचे हुए हैं, जिन्हें कोरोना वायरस अब तक छू नहीं पाया है। लेकिन, ऐसा नहीं है कि ये देश बहुत ज्यादा खुश हैं कि वे कोविड-19 के संक्रमण से बचे हुए हैं, बल्कि उनमें इस बीमारी को लेकर पीड़ित देशों के मुकाबले डर जरा भी कम नहीं है। इसका अंदाजा इसी से लगााया जा सकता है कि एक देश ने तो अपने मुल्क में कोरोना वायरस का नाम लेने पर ही पाबंदी लगा दी है।

उत्तर कोरिया

चीन का अहम सहयोगी और जापान एवं दक्षिण कोरिया जैसे देशों के पड़ोसी होने मुल्क होने के बावजूद उत्तरी कोरिया का दावा है कि उसके यहां कोरोना वायरस के एक भी पॉजिटिव केस नहीं आए हैं। आधिकारिक तौर पर उसने कहा है कि बाहर गए 590 नागरिकों का टेस्ट कराया है, लेकिन सारी रिपोर्ट निगेटिव आने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, दुनिया भर के एक्सपर्ट उत्तर कोरिया के दावों पर यकीन करने को तैयार नहीं हैं। खबरें हैं कि इसके करीब 200 जवानों ने कोविड-19 की वजह से दम तोड़ दिया है और हजारों क्वारंटाइन किए गए हैं

तुर्कमेनिस्तान

तुर्कमेनिस्तान ईरान की दक्षिणी सीमा से सटा तुर्कमेनिस्तान दुनिया के उन 9 खुशनसीब देशों में शामिल है, जो कोरोना से अछूता है। वहां से अब तक एक भी पॉजिटिव मामले सामने नहीं आया है। जबकि, उसका पड़ोसी ईरान इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में शामिल है। शायद यही वजह है कि उसने अपने यहां कथित तौर पर कोरोना वायरस का नाम लेने पर भी पाबंदी लगा दिया है।

तुवालु

तुवालु ऐसा देश है जहां काफी कम संख्यां में लोग जाते हैं। माना जा र हा है कि यहां की कम जनसंख्या और टूरिस्ट्स का कम आना-जाना ही कोविड न फैलने की वजह है।

नाउरु

नाउरु की जनसंख्या काफी कम है। यह छोटा सा आइलैंड है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक यहां 100 में 68 लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं। 2017 में यहां सिर्फ 130 लोग पहुंचे थे जिसके बाद इसे दुनिया का सबसे कम विजिट किया जाने वाला देश माना जाता है।

About Rahul

Check Also

Madhuri Dixit को भी हॉटनेस के मामले में मात देती है Ambani की बहन,यकीन नहीं तो देख ले यह तस्वीर

Madhuri Dixit को भी हॉटनेस के मामले में मात देती है Ambani की बहन,यकीन नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *