Breaking News
फिर गिरे सोने-चांदी के दाम, देर न करें अच्छा मौका छूट जाएगा
फिर गिरे सोने-चांदी के दाम, देर न करें अच्छा मौका छूट जाएगा

फिर गिरे सोने-चांदी के दाम, देर न करें अच्छा मौका छूट जाएगा

फिर गिरे सोने-चांदी के दाम, देर न करें अच्छा मौका छूट जाएगा: सोने-चांदी की कीमत में आज कमी दर्ज की गई है! सभी प्योरिटी वाले सोने के दाम कम हुए हैं तो एक किलो चांदी भी गिरकर 54 हजार रुपये के करीब पहुंच गई है! इस तरह 999 प्योरिटी वाला दस ग्राम सोना आज 50803 रुपये में मिल रहा है, जबकि 999 प्योरिटी वाली एक किलो चांदी 54402 रुपये में बिक रही है!

फिर गिरे सोने-चांदी के दाम, देर न करें अच्छा मौका छूट जाएगा
फिर गिरे सोने-चांदी के दाम, देर न करें अच्छा मौका छूट जाएगा

कई दिनों से सोना-चांदी का दाम में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच आज इंडिया बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन के अनुसार, गोल्ड रेट में कमी आयी है, वही चांदी की कीमत भी आज कम हुई है!

कितने कम हुए सोने-चांदी के दाम?

सोने-चांदी के रेट के बारे में बात करें तो आज दोनों ही सस्ता हुआ है! 999 और 995 प्योरिटी वाला दस ग्राम सोना आज महज 13 रुपये सस्ता हुआ है! 916 शुद्धता वाले सोने के दाम आज 11 रुपये कम हुए हैं, जबकि 750 प्योरिटी वाले गोल्ड के रेट 10 रुपये और 585 शुद्धता वाला सोना सात रुपये सस्ता हो गया है! हालांकि, चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है! एक किलो चांदी आज 607 रुपये सस्ती हो गई है!

कैसे मापी जाती है सोने की शुद्धता

कैरेट को प्रतिशत में बदलने के लिए हम मात्रा को 100 से गुणा करते हैं, फिर समाधान को 24 से विभाजित करते हैं! जैसे कि आप 22 कैरट सोने के सिक्के में सोने के अनुपात का पता लगाना चाहते हैं तो 22 को 24 से पहले भाग दें, नतीजा 0!9166 आएगा! इसे 100 के साथ गुणा करें, तो नतीजा 91!66 प्रतिशत है, जो कि सोने के सिक्के में कितना शुद्ध सोने का प्रतिशत है!

SEE MORE- जय भानुशाली और माही विज की बेटी तारा के बर्थडे में अपने बच्चों के साथ पहुंचे टीवी सितारे, देखें Photos

सोना खरीदने के लिए साल के शुभ दिन

यूं तो साल में सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छे दो दिन होते हैं!  धनतेरस औऱ अक्षय तृतीया! कहा जाता है इन दिनों में सोना खरीदने पर मां लक्ष्मी घर में निवास करती है और घर लाई गई चीज तरक्की करती है!

इस दिन भूलकर भी ना खरीदें सोना

जहां तक सोना ना खरीदने की बात है तो शनिवार के दिन सोना भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए! दरअसल सोना सूर्य का कारक है और शनिवार को शनिदेव का दिन होता है! ऐसे में जब सूर्य और शनि की बहुत शत्रुता है, शनिवार के दिन सोना खरीदना शनि के कोप का कारण बनता है औऱ जातक को नुकसान होता है

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Dayaben के फैंस के लिए खुशखबरी, घूंघट में छिपाकर हुई दयाबेन की शो में एंट्री, मेकर्स ने दिया दर्शकों को जबरदस्त सरप्राइज!

Dayaben: तारक मेहता का उल्टा चश्मा पिछले 14 सालों से हमारा मनोरंजन करता आया है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *