Breaking News

शेयर बाज़ार के सिकंदर और आकासा एयर शुरू करने वाले राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे

शेयर बाज़ार के सिकंदर और आकासा एयर शुरू करने वाले राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे: राकेश झुनझुनवाला  एक भारतीय निवेशक एवं शेयर व्यापारी हैं ! जिनका जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था और उनकी मृत्यु 14 अगस्त 2022 को हुई! राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया! 14 अगस्त को झुनझुनवाला को सुबह 6:45 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था! वह लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित थे!

शेयर बाज़ार के सिकंदर और आकासा एयर शुरू करने वाले राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे
शेयर बाज़ार के सिकंदर और आकासा एयर शुरू करने वाले राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे

मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजारों में दिलचस्पी तब पैदा हुई जब उन्होंने अपने पिता को इस बारे में बात करते हुए सुना! झुनझुनवाला के पिता ने उन्हें शेयर मार्केट के बारे में बताया तो जरूर लेकिन कभी इसमें इन्वेस्ट करने के पैसे नहीं दिए! कॉलेज के दिनों में ही झुनझुनवाला ने अपने बचत के पैसों को मार्केट में लगाना शुरू किया!

SEE MORE-  जानिए अपनी इकलौती बहन ईशा अंबानी को राखी बांधने पर कितने रुपए देते हैं अनंत और आकाश अंबानी?

1986 में, उन्होंने अपना पहला महत्वपूर्ण लाभ तब कमाया जब उन्होंने 43 रुपये में टाटा टी के 5,000 शेयर खरीदे और तीन महीने के भीतर स्टॉक बढ़कर 143 रुपये हो गया! उसने अपने पैसे से तीन गुना से अधिक कमाया! उन्होंने तीन साल में 20-25 लाख कमाए  झुनझुनवाला ने साल 2003 में टाटा समूह की कंपनी टाइटन में पैसा लगाए थे! उस वक्त उन्होंने महज तीन रुपये के हिसाब से टाइटन के छह करोड़ शेयर खरीद लिए थे जिसकी वैल्यू 7000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई! मुंबई में कई आलीशान घर हैं! उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 38,690.92 करोड़ है! झुनझुनवाला को भारत के शीर्ष अमीरों में शामिल करने का श्रेय भी शेयर बाजार के हिस्से जाता है!

हाल ही में रखी अकासा एयरलाइंस की नींव

उनका जाना उनके करीबी दोस्तों के लिए दुखद समाचार है! हाल ही में राकेश झुनझुनवाला ने अकासा एयरलाइंस की नींव रखी थी और इससे पहली उड़ान भरी जा चुकी थी तो क्या राकेश झुनझुनवाला की मौत के बाद उनके कारोबार और बाजार पर असर पड़ेगा?  वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल कहते हैं कि भारत में यह ताकत है कि हर चुनौती के बाद आगे बढ़ता रहता है और राकेश झुनझुनवाला को सही श्रद्धांजलि भी यही होगी कि देश हो या बाजार हो वह आगे लगातार बढ़ता रहे, लेकिन उनकी कमी जरूर खलेगी!

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Dayaben के फैंस के लिए खुशखबरी, घूंघट में छिपाकर हुई दयाबेन की शो में एंट्री, मेकर्स ने दिया दर्शकों को जबरदस्त सरप्राइज!

Dayaben: तारक मेहता का उल्टा चश्मा पिछले 14 सालों से हमारा मनोरंजन करता आया है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *