अपने ही सेक्स पार्टनर को खा जाती हैं ये, जान बचाने को उछलकर भागता है

She eats her own sex partner, jumps to save her life:करंट बायोलॉजी नामक पत्रिका में छपे एक अध्ययन में पहली बार इन संबंधों की जटिलता को विस्तार से समझाया गया है. शोधकर्ताओं ने लिखा है कि नर मकड़ियां अपनी अगली टांगों का इस्तेमाल करके सेकंड से भी कम समय में बहुत जोर से उछलती हैं.

सैंकड़ों मकड़ियों पर अध्ययन

मुख्य शोधकर्ता शिचांग जांग वूहान की हूबेई यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं. वह बताते हैं कि शोध के लिए उन्होंने हाई स्पीड कैमरे लगाकर मकड़ियों का गहन अध्ययन किया. जांग और उनकी टीम ने ‘फिलोपोनेला प्रोमीनेन’ नामक प्रजाति की मकड़ियों का अध्ययन किया है जो लगभग 300 के समूहों में रहती हैं. अपने अध्ययन में उन्होंने 155 यौन संबंधों को परखा. इनमें 152 बार उन्होंने मकड़ियों को उछलकर भागते देखा. बाकी तीन मकड़ियां भाग नहीं पाईं और मादा मकड़ी उन्हें मार कर खा गई.

जीवित बचने वाली मकड़ों में से आधे दूसरे मादा साथी की तलाश करते हैं, जबकि अन्य फिर से पहले वाली मादा के साथ ही कोशिश करते हैं।मकड़ियों की कई प्रजातियों में यौन संबंधों के बाद मादाओं द्वारा नरों को मार देने की प्रवृत्ति देखी गई है. मारे जाने से बचने के लिए नर मकड़ियां अलग-अलग तरीके के हथकंडे अपनाती हैं. जैसे एक तरह की मकड़ी सेक्स करने से पहले मादा मकड़ी को जाल में बांध देती है.

 

नर रैडबैक मकड़े सेक्स संबंध बनाने की चाह में भूखी मादा मकड़ियों से भी यौन संबंध बनाते हैं और उसकी कीमत जान देकर चुकाते हैं. हालांकि इस संसर्ग से मादा मकड़ी गर्भ धारण कर लेती है.

एरेकनोफोबिया

मकड़ी से डर सबसे आम तरह का फोबिया है और इसके शिकार एक तिहाई लोग अमेरिका में हैं. हालांकि मकड़ी की 40,000 में से केवल 20 ही प्रजातियां इंसान को नुकसान पहुंचाने लायक जहरीली होती हैं.

गजब की ताकत

नर मकड़ियां गुरुत्वाकर्षण से बीस गुना ज्यादा ताकत से उछलती हैं. जांग बताते हैं, “मुझे नहीं पता कि और कोई भी प्रजाति है जो इस तरह की छलांग लगा सकती है.” इस छलांग का औसत 65 सेंटीमीटर प्रति सेंकड तक था. छलांग के दौरान ये मकड़ियां 175 चक्कर प्रति सेकंड की रफ्तार से अपनी धुरी पर घूमती हुईं उछली थीं.

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *