Breaking News

घर में झाड़ू के साथ कभी ना करें ऐसा, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी; लगी रहेगी धन की किल्लत

Never do this with a broom in the house, otherwise Mother Lakshmi will get upset; There will be shortage of money: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद हर चीज का खास स्थान और उपयोग माना गया है। नकारात्मक शक्तियों को दूर रखने और परिवार में खुशहाली बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार सभी चीजों के लिए अलग-अलग नियम बताए गए हैं। मां लक्ष्मी का प्रतीक मानी जाने वाली झाड़ू के रखने का भी वास्तु शास्त्र के अनुसार एक तरीका होता है

कब बदलें झाड़ू

वास्‍तु शास्‍त्र में कई ऐसी चीजों का उल्‍लेख मिलता है जिन्‍हें खराब होने के बाद घर में नहीं रखना चाहिए. इन चीजों में झाड़ू भी शामिल है. वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर झाड़ू टूट गई है या फिर खराब हो रही है तो उसे तुरंत ही घर से बाहर निकाल दें. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और खराब झाड़ू से ही घर को साफ करते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. इतना ही नहीं आपको यह भी पता होना चाहिए कि वास्‍तु के हिसाब से आपको नई झाड़ू कब घर में लानी चाहिए. नई झाड़ू हमेशा शनिवार के दिन ही खरीदनी चाहिए. ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी तो खुश होती ही हैं साथ ही भगवान शनि को भी आप खुश कर सकते हैं.

हां रखें झाड़ू

पुराणों में लिखा है कि जो स्‍थान साफ नहीं होता है वहां देवी लक्ष्‍मी का वास नहीं होता है. इसलिए घर की रोज सफाई करना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप जिस झाड़ू से घर की सफाई करते हैं उसे सही स्‍थान पर रखें. वास्‍तु के हिसाब से झाड़ू को घर के पश्चिम दिशा में बने कमरे में ही रखना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे घर में मौजूद सारी नेगेटिव एनर्जी बाहर निकल जाती है.

झाड़ू के साथ न करें ये काम

झाड़ू को पुराणों में देवी लक्ष्‍मी का दर्जा दिया गया है. इसलिए कभी भी झाड़ू में पैर नहीं लगाने चाहिए न ही उसे कभी लांघना चाहिए. साथ ही आपको झाड़ू को कभी भी नाली के पास नहीं रखना चाहिए. ज्यादातर घरों में झाड़ू को गंदी वस्‍तु मान कर नाली के पास रख दिया जाता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसे आज से ही बंद कर दें. इससे धन की हानि हो सकती है. झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए बल्कि झाड़ू को लेटा कर जमीन पर रखना ही वास्‍तु शास्‍त्र में सही माना गया है.

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से बॉलीवुड में करेंगी एंट्री!

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से बॉलीवुड में करेंगी एंट्री!

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *