जानें कौनसा जीव/पक्षियों कितने वर्ष तक रहता है जीवित

Know which creature / birds live for how many years: आज हम आपको बताते हैं, कि कौन सा जीव कितने बरस तक जीता है। आपने इंसानों की उम्र का तो सुना ही होगा।इंसान आजकल कोई भरोसा नहीं है, कि वह कितने साल तक जीता है। उसकी उम्र कितनी हो सकती हैं, लेकिन एक अनुमान के अनुसार इंसान की उम्र 100 साल तक होती है।

टर्टल

यह इस धरती पर सबसे ज्यादा जीवित रहने वाला जीव है। इसके अलावा कुछ और में अलग-अलग प्रकार की प्रजातियां होती है।जिसमें एक प्रजाति जायट टर्टल है, जो कि 300 साल तक कोलकाता के एक जु मैं जीवित रहा था।

मच्छर

मच्छर धरती पर सबसे कम उम्र वाला जीव है. इनका जीवनकाल सिर्फ 24 घंटे का होता है. मच्छर को उनके सबसे छोटे जीवन काल के कारण ‘एक दिन के कीड़े’ भी कहा जाता है.

भैंस

भैंस हम सभी के घर में पाला जाने वाला जानवर है। भैंस के भी कई सारे फायदे होते हैं। उसके अलावा भैंस की उम्र 15 से 25 वर्ष के बीच की होती है। पशु चिकित्सक के अनुसार स्वस्थ भैंस की उम्र 25 वर्ष तक होती है।

 

बाज

उड़ने वाले पक्षियों में सबसे ज्यादा खतरनाक बाज होता है। इसके पंजे बहुत ही खतरनाक होते हैं। इसके पंजों की वजह से यह आसानी से भोजन प्राप्त कर सकता है। बाज की उम्र 70 साल होती है

गिरिगिट

गिरिगिट का जीवन काल एक वर्ष का होता है. गिरगिट मैदानी इलाकों के अलावा पहाड़ों पर भी पाए जाते हैं.

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

मूल रूप से हिंदू ब्राह्मण हैं फातिमा सना शेख.. जानिए उन्होंने मुस्लिम धर्म क्यों अपनाया.. सामने आई बड़ी वजह..

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आमिर खान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्म …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *