जानिए कितने संपत्ति के मालिक हैं दिग्गज भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन

Know how much wealth is owned by legendary Indian batsman Shikhar Dhawan:सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भारत के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर कई शानदार पारियां खेली हैं और प्रशंसकों के बीच “गब्बर” के नाम से प्रसिद्ध हुए हैं। उन्होंने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट से अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। उनका डेब्यू उम्मीद अनुसार नहीं रहा और वह बिना खाता खोले आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ साल 2013 में उन्हें अपना टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला और उन्होंने इस मैच में शानदार 187 रनों की शतकीय पारी खेली। यह साल धवन के लिए बहुत बेहतरीन रहा। इसी साल उन्होंने चैम्पियंस ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को खिताब जीताने में अहम भूमिका निभाई थी।

क्रिकेट में आईसीसी टूर्नामेंट्स का काफी महत्व है और गब्बर को इसमें महारत हासिल है। उन्होंने अब तक आईसीसी टूर्नामेंट्स में 18 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 65.47 की औसत से 1113 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं।धवन ने पिछले कुछ सालों में क्रिकेट के जरिए बहुत नाम और पैसा कमाया है। आज इस आर्टिकल में हम शिखर धवन की कमाई और संपत्ति के बारे में जिक्र करेंगे।

शिखर धवन की नेट वर्थ और कुल कमाई

शिखर धवन की कुल संपत्ति लगभग 96 करोड़ रूपये (13 मिलियन डॉलर्स) हैं। उनकी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा बीसीसीआई और आईपीएल से आता है। पिछले एक-दो सालों में उनकी संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है।शिखर धवन के पास बहुत सारे ब्रांड एंडोर्समेंट भी है। वह बहुत सारे भारतीय और विदेशी कंपनियों का प्रचार करते हैं जिसके लिए वह 30 से 40 लाख रुपए तक लेते है। धवन जिओ, नेरोलैक पैंट और कुछ बाइक ब्रांड से जुड़े हुए है।

धवन को बीसीसीआई द्वारा ए ग्रेड के खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है। जिससे उन्हें सालाना 5 करोड़ रुपए मिलते हैं। इसके अवाला उन्हें टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपए, हर वनडे के लिए 6 लाख रुपए और टी20 के लिए 3 लाख रुपए फीस के तौर पर मिलते हैं।हालाकि, उन्होंने लंबे समय से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट में साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

आईपीएल से होने वाली कमाई

बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन आईपीएल में कई टीमों से खेल चुके है। उन्होने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल्स से की थी। हालांकि, उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए पहचान मिली। हैदराबाद ने उन्हें 12.5 करोड़ की कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया था। जिसके बाद साल 2019 में वह दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ गए और इसी टीम की तरफ से साल 2020 में उन्होंने आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। धवन ने आईपीएल से अनुमानित 75 करोड़ रुपए बनाए हैं।

शिखर धवन का घरशिखर धवन

भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन दिल्ली में एक आलीशान घर में रहते है, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 6 करोड़ रुपए हैं। इसके अलावा उनके पास देशभर में कई रियल-एस्टेट संपत्तियां भी हैं।

कार कलेक्शनभारतीय खिलाड़ी शिखर धवन

बात अगर गाड़ियों की करे तो भारतीय खिलाड़ी शिखर धवन का कार कलेक्शन बाकी क्रिकेटरों की तरह काफी बड़ा नहीं है। हालांकि, धवन के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरियस कारें हैं।

 

About Rahul

Check Also

सालों बाद छलका रवीना टंडन का दर्द, कहाँ: अक्षय कुमार ने ने गर्म होने के बाद भी नही…

अभिनेत्री रवीना टंडन का नाम बॉलीवुड की अभिनेत्रियों में काफी बड़ा नाम है! वहीं उन्होंने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *