जाने ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा कितनी संपत्ति के मालिक है,नीरज चोपड़ा पर ‘धन वर्षा’, जानिए किसने की कितने इनाम की घोषणा?

Know how much property is owned by Olympic champion Neeraj Chopra, ‘Dhan Varsha’ on Neeraj Chopra, know who announced how much reward:भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले जैवलिन प्लेयर नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) साल 2021 तक के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक की दिग्गज कंपनी के गैटोरेड के ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी जुड़े हुए हैं। नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) को साल 2018 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। तोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) को देखकर भारत के दिग्गज खिलाड़ी मिल्खा सिंह को आज स्वर्ग में भी बड़ी राहत मिल रही होगी।

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) क्षत्रिय समुदाय से संबंध रखते हैं। नीरज चोपड़ा ने हरियाणा (Hariyana) के पानीपत के खंडवाला गांव में जन्म दिया था। नीरज चोपड़ा डीएवी कॉलेज (DAV College) से पास आउट है। नीरज चोपड़ा ने वर्ष 2016 में सूबेदार के रूप में भारतीय सेना के एक जूनियर कमीशंड अधिकारी नियुक्त किए गए थे। नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने के बाद संपूर्ण भारत खुशी मना रहा है। उनके गांव में ढोल नगाड़े बज रहे हैं। कई बड़े-बड़े नेता उन्हें ट्वीट कर बधाइयां दे रहे हैं।

किसान के बेटे ने नाम किया रौशन

हरियाणा के एक छोटे से गांव से आने वाले नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) की उपलब्धि पर आज देश जश्न मना रहा है। नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) ने आज ओलिंपिक में गोल्ड जीतकर देशवासियों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) ने जैवलिन में एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है। नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) सिर्फ 23 साल के हैं।

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने अपने ट्रेनर उवे हॉन के तहत ट्रेनिंग लेकर खुद की प्रतिभा को निखारने में काफी मदद पाई है। इसी की वजह से साल 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) को गोल्ड जीतने में मदद मिली। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को भारतीय सेना में जूनियर कमीशंड ऑफिसर का खिताब दिया गया है। अपनी ट्रेनिंग को जारी रखने के लिए नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को जॉब की बहुत अधिक जरूरत थी और उनके परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं है।

ये हुए ऐलान

ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर हरियाणा सरकार ने नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपए नगद, क्लास वन की सरकारी नौकरी, 50 फीसदी दर पर रियायती जमीन देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही नीरज के शहर पंचकूल में सरकार ने एथलेटिक्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने का भी ऐलान किया है, जिसका प्रमुख भी नीरज चोपड़ा को ही बनाया जाएगा.

पंजाब सरकार ने नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए का नगद इनाम देने का ऐलान किया है.रेलवे ने 3 करोड़ और मणिपुर सरकार ने एक करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है.

बीसीसीआई ने भी नीरज चोपड़ा को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर एक करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की है. बीसीसीआई ओलंपिक में रजत पदक जीतने पर मीराबाई चानू और रवि दहिया को भी 50-50 लाख और पीवी सिंधू, लवलीना और बजरंग पुनिया को कांस्य पदक जीतने पर 25-25 लाख रुपए देगी. हॉकी टीम को भी कांस्य पदक जीतने पर बीसीसीआई 1.25 करोड़ रुपए देगी.

आईपीएल फ्रैंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने भी नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है. साथ ही इंडिगो एयरलाइंस ने नीरज चोपड़ा को एक साल के लिए फ्री टिकट देने की बात कही है. महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक्सयूवी 700 नीरज को गिफ्ट देने की बात कही है. भारतीय ओलंपिक संघ ने भी नीरज चोपड़ा को 75 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है.

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *