सफेद बालों की समस्या करना है दूर तो, नियमित रूप से आजमाएं ये घरेलू उपाय

If you want to overcome the problem of white hair, try these home remedies regularly: हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले, लंबे और चमकदार हों. ऐसे में एक भी सफेद बाल परेशान करने के लिए काफी है. उम्र के साथ बालों का सफेद होना नेचुरल है लेकिन अगर बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हों तो बेशक ये तनाव की बात है.

प्याज के कुछ टुकड़ों

प्याज के कुछ टुकड़ों को अच्छी तरह मिक्सर में पीस लीजिए. इसके बाद उसे निचोड़कर, उसके रस से स्कैल्प पर मसाज कीजिए. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से फायदा होगा.

हिबिस्कस हेयर डाई

गुड़हल की पंखुड़ियों को गर्म पानी में उबाल लें. आप गाढ़ी स्थिरता के लिए कोको पाउडर और करी पत्ते भी मिला सकते हैं. इसे पेस्ट की तरह लगाएं. धोने के बाद आपके बालों का रंग लाल दिखेगा.

कॉफी

सफेद बालों को ढकने के लिए और अपने बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं. पिसी हुई कॉफी लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों पर लगाएं और एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें. सामान्य पानी से धो लें.

बालों पर ऐसे करें दही का उपयोग

दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.आप दही को पिसे हुए टमाटर के साथ मिला लें. इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं. इन सब को अच्छे से मिलाकर सिर की मालिश करें वो भी हफ्ते में 2-3 बार. ये ना केवल बालो को सफेद होने से रोकेगा बल्कि बालों को मजबूत भी करेगा.

बालों के लिए लौकी और नारियल तेल

बालों को काला करने के लिए एक नुस्खा ये भी है कि आप लौकी को नारियल तेल में उबाल के गरम करें अब उस तेल को छान लें. इस तेल से अब अपने सिर की मालिश करें. इससे सफेद बालों की समस्या से राहत मिलेगी.

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *