गर्मियों में लेना चाहते हैं बर्फीली पहाड़ियों का मजा तो मई में इन 5 जगहों को करें एक्सप्लोर

If you want to enjoy the snowy hills in summer, then explore these 5 places in May: अगर आपको एडवेंचर करना बहुत पसंद है तो आप भारत के कई सुंदर जगहें पर अप्रैल के महीने में रोमांच से भरी ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं. ट्रेकिंग और हाइकिंग के शौकीन लोगों के लिए भारत की कई जगहें परफेक्ट डेस्टिनेशन्स के रूप में साबित हो सकती हैं. अगर आप आने वाले मई महीने में अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो भारत में कई ऐसे डेस्टिनेशन्स हैं, जहां आप जमकर ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं

कारगिल

सिंधु नदी के तट पर स्थित कारगिल हिमालय के शिखर पर बसा हुआ है और गर्मी के दिनों में भी यहां बर्फीले पहाड़ों का मजा लिया जा सकता है। ऐसे में गर्मी में अगर आप ठंड का मजा लेना चाहते हैं, तो यहां आप अपनी समर वेकेशन प्लान कर सकते हैं। यहां सामान्य तापमान भी 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है।

अमरनाथ

कश्मीर की कर्पीन नदी पर स्थित अमरनाथ दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह में से एक है। यह 12756 फीट ऊंचाई पर मौजूद है। अमरनाथ की यात्रा मई से सितंबर के बीच में ही शुरू होती है। ऐसे में अगर आप किसी तीर्थ स्थान पर जाने का विचार कर रहे है और परिवार के साथ अपनी छुट्टियां बर्फीले पहाड़ पर बिताने का मन है, तो एक बार अमरनाथ की यात्रा जरूर करें।

स्पीति

हिमालय पर स्थित स्पीति गर्मी में एक बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन हो सकती है, क्योंकि यहां मई-जून के मौसम में भी आपको बर्फीली पहाड़िया मिलेंगी। यहां का तापमान ठंड के मौसम में -30 डिग्री तक चला जाता और गर्मियों में भी 22 डिग्री से ज्यादा यहां का तापमान नहीं होता है।

रोहतांग पास

पीर पंजाल रेंज में रोहतांग पास स्थित है जो कि कुल्लू को हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति घाटी से जोड़ता है. यह हिल स्टेशन 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. आपको बता दें कि रोहतांग पास साल के ज्यादातर समय बर्फ से ढका हुआ रहता है. जून से अक्टूबर के बीच बारिश का मौसम होने के कारण यह बहुत कम समय के लिए खुलता है. यह जगह अपने शानदार प्राकृतिक दृश्यों और ग्लेशियरों के लिए जानी जाती है. यहां आप कई एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे स्केटिंग, स्नो स्कूटर, स्कीइंग का जमकर मजा ले सकते हैं. ऐसे में गर्मियों में बर्फ का मजा लेने के लिए पिरवार संग रोहतांग पास जरूर जाएं ।

द्रास

द्रास जम्मू-कश्मीर का आखिरी सबसे ठंडा हिल स्टेशन है. यह समुद्र तल से 10760 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. ये बहुत ही ठंडी जगह है. यहां मई-जून की महीने में भी तापमान सिर्फ 22 डिग्री सेल्सियस रहता है. आपको बता दें कि द्रास गर्मियों में एक मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहां लोग गर्मी के दिनों में बर्फ देखने के लिए जाते हैं. इस बार गर्मियों में द्रास घूमने का प्लान जरूर बनाएं।

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *