अगर आपका वीकेंड में घूमने का प्लान है तो गुड़गांव से कुछ समय की दूरी पर इन जगहों पर जरूर जाएं

If you have a plan to visit in the weekend, then definitely visit these places at a distance of some time from Gurgaon.: गुड़गांव हरियाणा राज्य की एक लोकप्रिय राजधानी है। यह एनसीआर के दक्षिण में स्थित है और आराम करने और मस्ती करने के लिए परफेक्ट जगह है। लेकिन अगर आप इस वीकेंड गुरुग्राम से किसी स्पेशल जगहें पर घूमने का मन बना रहे हैं, तो क्यों न इस शहर से 200 किमी के भीतर इन जगहों को एक्सप्लोर किया जाए।

हस्तिनापुर

हस्तिनापुर उत्तर प्रदेश में स्थित है, जिसका नाम हाथियों के नाम पर रखा गया है। इस शहर का महत्व महाभारत में काफी रहा है। गुरुग्राम से हस्तिनापुर की दूरी 157 किमी है, जहां आप कई प्राचीन मंदिर और अन्य स्थल जैसे पांडेश्वर का मंदिर, कर्ण का मंदिर और वन्यजीव अभयारण्य देख सकते हैं।

नीमराना फोर्ट

16 वीं शताब्दी में बना ये पहाड़ी किला इतने सालों बाद भी वैसा का वैसा ही है। वीकेंड पर गुरुग्राम से किसी बेहतरीन जगह पर घूमने वाली लिस्ट में नीमराना फोर्ट हमारे लिए दूसरे नंबर पर आता है। रॉयल आकर्षण का मिर्शण पेश करते हुए किले को अब एक लग्जरी होटल में बदल दिया गया है।

नूंह

पांडव जलाशय, चुही मल का तालाब, हाथोर का मंदिर, कोटला किला, कोटला मस्जिद और बहादुर खान का मकबरा देख सकते हैं। नूंह गुड़गांव से लगभग 50 किमी दूर है और गुड़गांव के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। ऐतिहासिक सदी के अवशेषों के बीच आप यहां कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

अलवर

खासकर अगर आप किसी शहर की सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत के बारे में जानना चाहते हैं। बाला-किला, सरिस्का टाइगर रिजर्व, भानगढ़ किला, सिटी पैलेस, पांडु पोल और रंगीन बाजार इस प्राचीन शहर के मुख्य आकर्षण हैं। जब आप इस जगह पर जाएं तो अलवर के प्रसिद्ध मिल्क केक को टेस्ट करना न भूलें। गुरुग्राम से अलवर की दूरी 128 किमी है।

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *