Breaking News

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स

How to lose weight in 10 days? Expert told tips for fast weight loss: वजन  कम करने के लिए डेडीकेशन, मेहनत और पेशेंस की जरूरत होती है. अगर किसी इंसान में ये तीनों हैं, तो वह अपनी डाइट पर भी कंट्रोल कर सकता है और फिजिकल एक्टिविटी भी शुरू कर सकता है. लेकिन जिन लोगों में इन चीजों की कमी होती है, वे लोग अपनी वेट लॉस जर्नी शुरू नहीं कर पाते या फिर शुरू करने के कुछ ही समय में भटक जाते हैं.

वजन कम करने के लिए वर्कआउट

उन्होंने होम वर्कआउट करना शुरू कर किया. लेकिन जैसे ही जिम खुले और उन्हें रिजल्ट मिलने लगे उसके बाद से उन्होंने जिम जाना फिर से शुरू किया. वे बताती हैं कि अब वे रोजाना एक्सरसाइज करती हैं और हफ्ते में 6 दिन वेट ट्रेनिंग करती हैं. वेट ट्रेनिंग में कंपाउंड एक्सरसाइज शामिल करती हैं, जिससे मसल्स को अच्छे से ट्रेन करने में मदद मिलती है.

डांसिंगः एक काम दो फायदे

डांस आपके हर बॉडी पार्ट पर काम करता हैं. वजन घटाने में तेजी से मदद करता हैं. आप कभी भी डांस कर सकते हैं. ये न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से फिट रखेगा बल्कि आपको मानसिक रूप से भी खुश रखेगा. तो अगर आप मोटे हैं, तो भी डांस करें.

पुश-अप से कैलोरी होगी बर्न

पुश-अप को कहीं भी, कभी भी और हर कोई कर सकता हैं. वजन कम करने के लिए पुश-अप्स बेहतरीन माने जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लिए आपको अपने शरीर को जमीन से ऊपर उठाने और ताकत लगाना होता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है.

स्क्वाट

स्क्वाट मांसपेशियों को मजबूत करने और कैलोरी बर्न करने में में मदद करता है. इतना ही नहीं, वे मोबिलिटी और बैलेंस को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं. इसके लिए न तो जिम जाने की जरूरत है और न किसी इक्युपमेंट की. इसे आप घर पर ही अपने आप कर सकते है.

शुरुआत में अपने आपको बड़ा गोल न दें, क्योंकि बड़े गोल देखकर आपसे अचीव नहीं होगा, तो डिमोटिवेट हो सकते हैं. इससे बचने के लिए पहले हफ्ते गोल बनाएं कि फिजिकल एक्टिविटी करेंगे, अगले हफ्ते बनाएं कि मीठे का सेवन कम करेंगे, बस इसी तरह किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर लाइफ स्टाइल में कुछ चैंजेस करें, जिससे वजन कम हो सकता है.

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से बॉलीवुड में करेंगी एंट्री!

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से बॉलीवुड में करेंगी एंट्री!

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *