सोने के भाव में भारी गिरावट, जानें बिहार का ताजा रेट

Heavy fall in the price of gold, know the latest rate of Bihar: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में एक बार फिर से सोने के भाव में गिरावट हुई है. जिसका असर बिहार में भी देखने को मिला है. बिहार में सोने के भाव में गिरावट हुई है. राजधानी पटना में 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड के रेट में 400 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. आज 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड का रेट 46,800है. वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 51, 080 है.

वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू होने के बाद, जुलाई 2017 से 1.2% वैट (हर राज्य में अलग होता है) और 1% उत्पाद शुल्क के बजाए 3% GST लगाया जाता है। कस्टम ड्यूटी 10% तय की गई थी लेकिन 2019 में, इसे बदलकर 12.5% कर दिया गया। ज्वैलरी के मेकिंग चार्ज पर अतिरिक्त 5% GST भी लगाया जाता है।निम्नलिखित लिस्ट पटना में सोने की कीमत पर GST के प्रभाव को समझने में मदद करेगी :

आज पटना और पूरे भारत में सोने की कीमत आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक सहित अनेकों कारणों से प्रभावित होती है। इसलिए , पटना में सोने के भाव में उतार-चढ़ाव का कोई एक कारण नहीं होता है। इसके बावजूद, कुछ ऐसे कारण निम्नलिखित हैं जो पटना में सोने के भाव (Gold rate in Patna) पर भारी प्रभाव डालते हैं :

ब्याज दरें: जब भी फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट (फिक्स्ड डिपॉज़िट, पेंशन योजना आदि) की दरों में वृद्धि होती है तब-तब सोने की कीमत में गिरावट आती है। क्योंकि सोने की कीमते घटती-बढ़ती रहती हैं।

23 कैरेट गोल्ड की कीमत

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association-IBJA) द्वारा बुधवार को जारी हाजिर रेट के मुताबिक, 24 कैरेट शुद्ध सोना आज 51000 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला। वहीं, चांदी 62474 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है। वहीं, 23 कैरेट सोना 50796 रुपये प्रति दस ग्राम के रेट पर बिक रहा है। 23 कैरेट सोने के रेट में आज 334 रुपये की गिरावट आई है।

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *