Breaking News

दिल्ली-यूपी गुजरात सहित इन राज्यों में सताएगी लू, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी आसमान से बरस रही ‘आग’

Heat wave will haunt these states including Delhi-UP Gujarat, Meteorological Department gave this warning ‘fire’ raining from the sky: उत्तर और मध्य भारत में एक बार फिर से गर्मी को दौर शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले दिनों कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। बादल छाने और हल्की बारिश से मिली राहत के बाद फिर से लू का प्रकोप बढ़ने वाला है। इसको लेकर मौसम विभाग अलर्ट जारी करते हुए कहा कि उत्तर—मध्य भारत में लोगों को एक बार फिर गर्मी से जूझना पड़ेगा। कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार है

गुजरात में तापमान 46 डिग्री पहुंचा

गुजरात में भी इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। हीटवेव से कई जिलों में जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी गुजरात और सौराष्ट्र के ज्यादातर हिस्से में लू के साथ गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। वहीं, अहमदाबाद, गांधीनगर, सबरकांठा, पाटन, मेहसाणा, राजकोट, सुरेंद्रनगर, अमरेली और कच्छ जिलों को भी भीषण गर्मी पड़ने वाली है।

यूपी के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। कई जिलों में पारा 42 डिग्री से अधिक बना हुआ है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान लू चलने की संभावना जताई है।

दोपहर में सड़कों पर आमतौर पर सन्नाटा रहा और खुले में काम करने वाले लोग जबरदस्त गर्मी से बेहाल रहे. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को बांदा राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

झांसी में टूटा एक दशक का रिकॉर्ड

इसके अलावा झांसी में पारा पिछले करीब एक दशक का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 47.6 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गया. कानपुर में दिन का तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 46.6 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर में 46.2 डिग्री सेल्सियस, उरई में 46 डिग्री सेल्सियस और आगरा में 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया है कि गर्मी का यह सितम आज भी जारी रहेगा.

इन राज्यों में आज हीटवेव का कहर

कई राज्यों में हीटवेव भी पड़ रही है, जिसकी वजह से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आज राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, दिल्ली, पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव चलने का अनुमान है. skymetweather के अनुसार, कई राज्यों में हल्की बारिश भी संभव है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

काजोल को हो गया था शाहरुख खान से एक तरफा प्यार, लेकिन फिर भी करनी पड़ी

काजोल को हो गया था शाहरुख खान से एक तरफा प्यार, लेकिन फिर भी करनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *