Google ने माना, Incognito मोड में भी यूजर की एक्टिविटी करता है ट्रैक; लगेगा 36 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना?

Google admits, tracks user’s activity even in Incognito mode; Will there be a fine of Rs 36 thousand crore: दरअसल, जब आप ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं तो उसमें एक incognito mode होता है। इस मोड को यूज करके ब्राउजिंग करने से इसकी हिस्ट्री सेव नहीं होती है। हालांकि, कई लोग अब तक ये समझते हैं कि incognito mode में इंटरनेट ब्राउजिंग करने से वेबसाइट्स ट्रैक नहीं कर सकते हैं। ऐसा नहीं है।

Northern District of California के एक डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में एक मुकदमा दायर किया गया है जिसमें यह आरोप लगाया गया है कि Alphabet Inc के Google Incognito का उपयोग करने के बावजूद गूगल ने लाखों लोगों की Privacy (प्राइवेसी) को भंग करते हुए उनकी जानकारी जैसे वे ऑनलाइन क्या कर रहे हैं, वे कहाँ ब्राउज़ करते हैं, एकत्रित किया।

इनकॉग्निटो मोड पर गैरकानूनी तरीके से इंटरनेट इस्तेमाल ट्रैक हुआ

ऑनलाइन निगरानी के बारे में बढ़ती पब्लिक चिंताओं के बीच कुछ सालों में अल्फाबेट इंक यूनिट के द्वारा किए गए खुलासे में रेगुलेटर और कानूनी जांच शुरू की है। यूजर्स ने पिछले जून में एक मुकदमे में आरोप लगाया था कि जब वे अपने क्रोम ब्राउजर में इनकॉग्निटो मोड कर रहे थे तो गूगल ने उनके इंटरनेट इस्तेमाल को गैरकानूनी तरीके से ट्रैक किया था। जबकि गूगल का कहना है कि इनकॉग्निटो मोड केवल डेटा को यूजर्स के डिवाइस में सेव करने से रोकता है।

यदि कोई सख्स अपनी चीजों, अपने सर्च को प्राइवेट रखना चाहता है तब भी गूगल उसे ट्रैक करता है. इस मामले में गूगल पर 5 बिलियन डॉलर यानी लगभग 36,246 करोड़ रुपये का जुर्माना लग सकता है.

अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में चल रहा मुकदमा

अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में गुरुवार को दायर मुकदमे की तैयारियों पर एक लिखित अपडेट में यूजर्स के वकीलों का कहना है कि वे पिचाई और गूगल के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर लॉरेन टूहिल को पद से हटाना चाहते हैं।

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

मूल रूप से हिंदू ब्राह्मण हैं फातिमा सना शेख.. जानिए उन्होंने मुस्लिम धर्म क्यों अपनाया.. सामने आई बड़ी वजह..

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आमिर खान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्म …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *