डायिबटीज में रोज़ खाएं अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल होगा कम, जानें सेवन के तरीके

आज के समय में स्ट्रेस व लापरवाह जीवनशैली के कारण भी कई बार शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। लंबे समय तक अगर रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा रहे तो इससे डायबिटीज का खतरा ज्यादा हो जाता है। डायबिटीज यानी मधुमेह एक जीवन शैली से जुड़ा रोग है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इस बीमारी को जड़ से खत्म तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसका रोकथाम संभव है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है इसलिए उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत होती है।

 

विशेषज्ञों के अनुसार मधुमेह रोगियों का खानपान ऐसा होना चाहिए जिसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स से भरपूर फूड्स की अधिकता हो। ऐसा नहीं करने पर खाने के बाद अचानक ही मरीजों का शुगर लेवल अनियंत्रित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज पेशेंट्स के लिए अलसी के बीज का सेवन फायदेमंद हो सकता है

कम करता है डायबिटीज के लक्षण:

अलसी के बीज जिन्हें अंग्रेजी में फ्लैक्स सीड्स कहा जाता है, वो डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि फ्री रैडिकल्स से लड़ने के लिए शरीर को ताकत प्रदान करते हैं। साथ ही ये तनाव कम करने में भी सक्षम है।

फाइबर से भरपूर है अलसी:

अलसी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो खाना को जल्दी पचने से रोकता है। इस कारण खाने के बाद लोगों को भोजन के बाद ब्लड शुगर बढ़ने की शिकायत भी नहीं होगी। साथ ही, पाचन संबंधी दिक्कतों से भी पीछा छूटेगा।

दूर करता है थकान:

अलसी ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। बता दें कि डायबिटीज के प्रमुख लक्षणों में थकान भी शामिल होता है। इससे पीड़ित मरीजों में थकान की अधिकता देखने को मिलती है। ऐसे में इनके लिए अलसी के बीज फायदेमंद होंगे।

मोटापा कम करने में मददगार:

फाइबर के अलावा, अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक हैं। इससे सूजन कम होता है, साथ ही भूख भी जल्दी नहीं लगती है। इसमें लिगनिन नामक तत्व पाया जाता है जो वेट लॉस की प्रक्रिया आसान बनाता है।

कैसे करें सेवन:

अलसी को लोग साबुत या फिर पाउडर बनाकर खा सकते हैं, साथ ही इससे बने काढ़ा का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस काढ़े को बनाने के लिए दो कप पानी में 2 चम्मच अलसी के बीजों को मिलाएं। अब गैस पर उबालने चढ़ाएं। जब तक बर्तन में पानी आधा न हो जाए तब तक उसे उबालें। गैस बंद करें और इसे छानकर सेवन करें।

 

About Rahul

Check Also

मूल रूप से हिंदू ब्राह्मण हैं फातिमा सना शेख.. जानिए उन्होंने मुस्लिम धर्म क्यों अपनाया.. सामने आई बड़ी वजह..

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आमिर खान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्म …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *