होली पर जरूर करें ये उपाय, चमक उठेगी आपकी किस्मत

Do these measures on Holi, your luck will shine:होली पर्व के एक दिन पूर्व हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है और उसके अगले दिन यानि कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को रंग वाली होली खेली जाती है. हिंदू धर्म में जिसे धुलेंडी भी कहा जाता है. इस साल होली 18 मार्च 2022, शुक्रवार को मनाई जाएगी. होली भारतीय लोगों के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है. होली (से एक दिन पहले होलिका दहन (होता है. जिसके दूसरे दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर पर्व की शुभकामनाएं देते हैं. होली का त्यौहार भगवान विष्णु के भक्त प्रहलाद से जुड़ा है. यह त्यौहार भगवान के भक्त की विजय और बुराई की पराजय का प्रतीक है.होली की रात्रि और होली का दिन दोनों ही तिथियां बहुत खास मानी जाती हैं. इस दिन कुछ खास उपाय करके आप अपने जीवन की विभिन्न प्रकार की परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं.

दोस्तों यदि आप लंबे समय से कर्ज से परेशान है. और मुक्ति का कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है तो होली के दिन नृसिंह स्तोत्र का पाठ करें और होलिका की अग्नि में नारियल अर्पित करें. पौराणिक मान्यता है कि इससे जल्दी ही कर्ज से मुक्ति प्राप्त होती है. क्योंकि भगवान विष्णु नें अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा हेतु नृसिंह अवतार धारण किया था.व्यापार वृद्धि के लिए होली पर 21 गोमती

चक्र शिवलिंग पर अर्पित करें और होली पर रात्रि के समय इस मंत्र का जाप करें।
“ॐ नमो धनदाय स्वाहा” मान्यता है कि इससे धन और व्यापार में वृद्धि होती है।

होली पर रात्रि के समय उत्तर दिशा में एक पाटे या चौकी पर सफेद कपड़ा बिछाकर उस पर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल रखें। इसके ऊपर नवग्रह यंत्र स्थापित करें.जिसके बाद घी का दीपक जला कर केसर का तिलक करें और नवग्रह एवं कामदेव रति का पूजन करें. प्राचीन मान्यता है कि, इससे आपके दांपत्य जीवन की समस्याएं समाप्त होती हैं और पति-पत्नी के संबंधो में बेहद ही मधुरता आती है.होली पर होलिका की अग्नि में जौ का आटा चढ़ाए. जिसके बाद जब अग्नि शांत हो जाए तो दूसरे दिन जाकर होलिका की राख लाकर एक रूमाल में बांधकर अपन पैसों के स्थान पर रख दें. प्राचीन मान्यता है कि इससे आपके फिजूल खर्च रूक जाते हैं और धन संचय होने लगता है.

नज़र उतारने के लिए करें यह उपाय :

अगर किसी को नजर लग गई है तो होली के दिन थोड़ी सी फिटकरी लें और परिवार के हर सदस्यों पर से 21 बार उतारकर फिटकरी को चौराहे पर ले जाकर दक्षिण दिशा की ओर फेंक दें.

होलिका दहन के दिन सरसों के तेल से मालिश करें और शरीर से जो मैल निकले उसे होलिका अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा.

अगर आपको बार-बार किसी काम में बाधा आ रही है तो आटे का 5 मुखी दीपक सरसों के तेल से भर दें। इसमें काला तिल, एक बताशा, सिन्दूर और एक तांबे का सिक्का डाल दें.

इसके बाद होली की अग्नि से जलाकर परिवार के अन्य सदस्यों की आरती उतारकर इसे सुनसान चौराहे पर रख दें. ध्यान रखें कि लौटते वक्त पीछे मुड़कर ना देखें। साथ ही हाथ-पैर धोकर ही घर में प्रवेश करें.

About Rahul

Check Also

मूल रूप से हिंदू ब्राह्मण हैं फातिमा सना शेख.. जानिए उन्होंने मुस्लिम धर्म क्यों अपनाया.. सामने आई बड़ी वजह..

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आमिर खान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्म …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *