जल्द जमकर बरसेंगे बदरा… केरल में जोरदार प्री-मॉनसून बारिश

Badra will rain heavily soon… Strong pre-monsoon rains in Kerala: वहीं विभाग ने सोमवार के लिए एर्णाकुलम, इडुकी, त्रिशूर, कोझिकोड और कन्नूर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक कासरगोड को छोड़कर राज्य के बाकी जिलों के लिए रविवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’’ जारी किया गया है। केरल के राजस्व मंत्री के.राजन ने मीडिया को बताया कि सभी जिलाधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के निर्देश दिए गए हैं।

यहां 5 दिन भारी वर्षा के आसार

मौसम विभाग ने 16 मई से 19 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में मूसलाधरा बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और कर्नाटक में भी कई स्थानों पर बारिश का अनुमान जताया गया है।

 

सही निकलता है IMD का पूर्वानुमान

आईएमडी ने 2017 में 30 मई को पूर्वानुमान जताया था, मानसून ठीक उसी तारीख को केरल पहुंचा. इसके बाद 2018 में भी पूर्वानुमान के मुताबिक, 29 मई को पहुंचा. विभाग ने 2019 में 6 जून को मानसून पहुंचने की संभावना जताई थी, लेकिन मानसून 2 दिन की देरी से 8 जून को पहुंचा. 2020 में 5 जून की संभावना थी, लेकिन इस बार वो समय से पहला ही पहुंच गया. वहीं बीते साल 2021 में 31 मई को मानसून पहुंचने का पूर्वानुमान था, लेकिन इस बार 3 जून को मानसून केरल पहुंचा था.

मौसम विभाग ने सोमवार शाम से भीषण गर्मी से राहत मिलने का अनुमान जताया है। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘16 मई तक शुष्क और साफ मौसम जारी रहने की संभावना है। 16 मई (शाम) से 18 मई तक मध्यम बारिश या कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि, गरज के साथ बौछार पड़ने और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना है।’दिल्ली और हरियाणा राज्यों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

Aishwarya Rai ने दिया एक और बच्चे को जन्म, दादा और अभिषेक की खुशी का ठिकाना नहीं, पूरे बच्चन परिवार में खुशी की लहर…

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बच्चन परिवार की बहू बनने के बाद काफी ज्यादा चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *