Breaking News

एयर इंडिया के बाद अब बिकने जा रहा यह बड़ा बैंक, सरकार ने शुरू कर दी तैयारी

After Air India, now this big bank is going to be sold, the government has started preparations:एयरलाइन कंपनी एयरइंडिया (Air India) के बाद अब सरकार आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) को बेचने की तैयारी में लग गई है। दरअसल, केंद्र सरकार वर्तमान में आईडीबीआई बैंक की हिस्सेदारी बेचने के लिए रोड शो यानी कि ओपन ऑफर का आयोजन कर रही है। इसकी जानकारी सोमवार को संसद में दी गई है। लोकसभा में लिखित उत्तर में वित्त राज्य मंत्री (MoS) भागवत कराड ने कहा ”रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) जारी करने से पहले निवेशकों की रुचि का आकलन करने के लिए रोड शो का आयोजन किया जा रहा है।”

अगले महीने तक ईओआई मंगवा सकती है सरकार

पीटीआई की खबर के मुताबिक, सरकार अगले महीने के अंत तक आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए रुचि पत्र आमंत्रित करने की योजना बना रही है। बता दें कि एनएसई पर आईडीबीआई बैंक के शेयर 4.43% बढ़कर 44.75 रुपये पर बंद हुए हैं।

पूरी हिस्सेदारी बेचने पर विचार करेगी सरकार

रिपोर्ट के अनुसार, सरकार निवेशकों को आकर्षित करने के लिए प्रबंधन नियंत्रण के साथ-साथ बैंक में लगभग 26% हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर सकती है। फिर सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने पर विचार करेगी। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने पिछले साल मई में आईडीबीआई बैंक में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी

सरकार और एलआईसी के पास 94% हिस्सेदारी

सरकार और एलआईसी के पास आईडीबीआई बैंक की 94% से अधिक इक्विटी है। एलआईसी के पास 49.24% हिस्सेदारी है, जबकि सरकार की बैंक में 45.48% हिस्सेदारी है। गैर-प्रवर्तक शेयरधारिता 5.29% है।

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

About Rahul

Check Also

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से बॉलीवुड में करेंगी एंट्री!

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से बॉलीवुड में करेंगी एंट्री!

बेहद Bold हैं टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ की संस्कारी बहू प्रीता,बड़े डायरेक्टर की फिल्म से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *